चिंता चिता के समान है Anxiety is like a pyre

किसी को कोख में पल रहे शिशु की चिंता है तो किसी की बेटी की ब्याह की चिंता।

किसी को रोटी की चिंता है तो किसी को मकान की चिंता।

किसी को परीक्षा की चिंता है तो किसी की नौकरी की चिंता।

हर कोई को अपनी जरूरतों के मुताबिक चिंता ग्रस्त है।

जन्म से लेकर मरण तक मानव चिंताओ से ही घिरा हुआ है। चिंता मृत्यु के समान माना जाता है अगर कोई व्यक्ति को एक गिलास पानी लेकर 5 मिनट तक खड़ा रहने को कहा जाए तो वह खड़ा रहेगा और उसी व्यक्ति को एक गिलास पानी लेकर एक घंटा तक खड़ा रहने को कहा जाए तो वह खड़ा नहीं रहेगा।

उसे  बोझ  लगने लगेगा उसे भारी लगने लगेगा वह रख कर चला जाएगा। इसीलिए किसी बात को हम 5 मिनट तक सोचते हैं तो हमें कुछ भी नहीं होता और हम उसी बात को दिनभर सोचते हैं तो बीमारी ग्रस्त हो सकते हैं।

इसीलिए हमें चिंता नहीं करना चाहिए चिंता मृत्यु के समान होता है। चिंता चीता से भी ज्यादा खतरनाक होती है चीता एक बार लोगों को जला देता है जबकि चिंता उसे बार-बार जलाती है।

चिता पर आदमी मरने के बाद जलता है जबकि चिंता उसे जीते जी जलाते हैं। चिंता का डरावनी दिल दहलाने वाली रूप इसलिए पेश कि क्योंकि हर एक मानव चिंता ग्रस्त हैं। चिंता में ना पड़े चिंता दूर करें चिंता हटाओ सुख पाओ पर नारा देना आसान है उपदेश देना सरल है उस पर अमल करना कठिन है।

सभी लोग जानते हैं चोरी करना, हत्या करना और डाके डालना पाप है। कानून के किताबें में इनपर कठोर दंड की व्यवस्था है पर क्या यह कर्म आज भी नहीं हो रही है।

कौन से पाप कौन से कर्म बंद हो गए हैं इसी प्रकार चिंता को लाखों बार बुरा माने लेकिन चिंता कौन छोड़ता है चिंता छोड़ना इतना सरल नहीं होता है। चिंता जिस कारण उत्पन्न हुए हैं उसी कारण उसे शांति मिल सकते हैं।

याद रखें चिंता वह चिता है जिसमें जलने वाले धीरे धीरे तड़प के अनुभूति का विश् पीते हुए सिसक सिसक कर मृत्यु को प्राप्त करते है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (चिंता चिता के समान है Anxiety is like a pyre) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी चिंता चिता के समान है से मोटिवेट हो सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.hindigs.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Sukhoi 30mki fighter aircraft भारत रूस से खरीदेगा 12 सुखोई 30mki लड़ाकू विमान !

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top