Aadhaar Card Download करें बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी !

Aadhaar Card Download : हम आपको बता दें कि अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार डाउनलोड कर सकते हैं। अब तक यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ नहीं जुड़ा है तो आपका आधार कार्ड डाउनलोड ( Aadhar Card Download ) नहीं होता है। जिससे आप सरकार द्वारा चलाई जा रही कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं उठा पाते हैं।

आजकल बैंक खाता खुलवाने या गैस कनेक्शन की सब्सिडी लेनी है तो यह सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड ( Unique Identification Authority of India ) जरूरी है। आधार कार्ड को भारत में एक जरूरी दस्तावेज के रूप में मान्यता दी गई है।

यह आधार कार्ड आपके पास होना अति आवश्यक है। बहुत बार ऐसा होता है की जिसके पास आधार कार्ड में कोई पुराना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, जो उसने बंद कर दिया है या वह गुम हो गया है तो ऐसी स्थिति में जब आधार डाउनलोड किया जाता है तो ओटीपी नहीं मिल पाता है। ऐसे में वह व्यक्ति अपना आधार कार्ड डाउनलोड ( Aadhar Card Download ) नहीं कर पाता है।

Aadhaar Card Download
Aadhaar Card Download

आधार कार्ड बनाने वाली Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने यह घोषणा की है, कि यह कदम उन लोगों की मदद करने के लिए उठाया गया है, जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर नहीं हुआ है। पहले यूजर्स को आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधार से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती थी।

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक नहीं है, तो आपका आधार कार्ड डाउनलोड ( Aadhar Card Download ) नहीं कर सकते हैं और न ही आप किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी इस कार्ड पर एक 12 अंको संख्या होती है।

अब आप बिना मोबाइल नंबर रजिस्टर किए आसानी से अपना आधार डाउनलोड ( Aadhaar Card Download ) कर सकते हैं-

👉 सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर आना होगा।

👉 इस वेबसाइट पर आने के बाद My Aadhar Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

👉 इस पर क्लिक करने के बाद  Get Aadhaar वाले ऑप्शन में जाकर ऑर्डर Aadhaar PVC कार्ड पर क्लिक करें।

👉 इसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सुरक्षा कोड को भरें।

👉 सुरक्षा कोड भरने के बाद My Mobile Number is Not Registered के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करें। उसके बाद आपसे रजिस्टर्ड मोबाइल के स्थान पर दूसरा नया मोबाइल नंबर भरने के लिए कहां जाएगा।

👉 नया मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Send OTP पर क्लिक करें। ओटीपी भरने के बाद ” नियम और शर्तें ” पर चेक मार्क करके सबमिट कर दे।

👉 ऐसा करने के बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां पर आपसे रिप्रिंट के लिए रिव्यू प्रिंट लेटर का विकल्प दिया जाएगा और उसके बाद आपको इसके लिए पेमेंट करना होगा।

👉 कार्ड की स्थिति जानने के लिए आपको Check Aadhar Card Status का उपयोग कर सकते हैं।

👉 इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। जिसमें सर्विस रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। इस नंबर के जरिए आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस Aadhar Card Status  चेक सकते हैं।

आप के आधार कार्ड पर दिए गए पते पर पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जायेगा । इस तरह से आप अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Dowry Death in India दहेज हत्याओं पर आया सुप्रीम कोर्ट का ये अहम फैसला

What is Black Box in Hindi हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है?

Russia S-400 Missile रूस ने शुरू की S-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी

मानहानि का केस क्या होता है ? क्या है राहुल गांधी का चौकीदार चोर है का मामला ?

Purvanchal Expressway India’s longest Expressway भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे.

India Agni-5 and China Hypersonic Missile में बेहतर कौन ?

Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top