Gay Men Become Parents समलैंगिक पुरुष अब इज़राइल में Parents बन सकते हैं

Gay Men Become Parents : आजकल इजराइल में एक खबर चर्चा का विषय बना हुआ है कि समलैंगिक पुरुष भी अब पेरेंट्स बन सकते हैं। सेम-सेक्स जोड़े, अविवाहित पुरुष अब अगले सप्ताह से सरोगेसी का विकल्प चुन सकते हैं ।

Gay Men Become Parents
Gay Men Become Parents

समलैंगिक विवाह क्या है? What is same-sex marriage?

सेम-सेक्स मैरिज मतलब यह है कि अब पुरुष, पुरुष के साथ एवं महिला, महिला के साथ शादी कर सकती है। जिसे हम होमो सेक्स मैरिज कहते हैं। सामान्यतः अब तक यही हो रहा था की कोई महिला पुरुष के साथ या कोई पुरुष महिला के साथ ही शादी करता था। जिसे हम हैट्रो सेक्स मैरिज कहते हैं।

ऐसी स्थिति में Lesbian Gay Bisexual and Transgender ( LGBT ) की शादी को कानूनी मान्यता दे दी गई है। मगर जब इनके पेरेंट्स बनने की चाहत होगी तो वह कैसे बन सकते हैं, क्योंकि पैरंट्स बनने के लिए दो अलग-अलग जेंडर की आवश्यकता होती है। चूकि यह दोनों सेम जेंडर के होंगे तो इनके पास या तो स्पर्म होगा या सिर्फ ओभम ही होगा।

ऐसे में इनकी शादी को कानूनी मान्यता देकर सरकार क्या कर लेगी सरकार के पास ऐसी कोई टेक्नोलॉजी तो है ही नहीं कि जिसे वह परमिशन दे दे कि जाइए अब आप बच्चे पैदा कर सकते हैं।

इजराइल में सरकार ने क्या परमिशन दीया है?

कई बार यह देखा जाता है कि जो दो महिलाएं आपस में शादी कर लेती है तो वह यह जानती है कि वह स्पर्म के अभाव में बच्चे पैदा नहीं कर सकती हैं। ऐसे में उनको एक ऐसी तकनीकी की आवश्यकता होती है जिसे हम सहायक प्रजनन तकनीक Assistant Reproductive Technic कहते हैं। इस तकनीक के अंदर ही हम सेरोगेसी और टेस्ट ट्यूब बेबी की चर्चा करते हैं। इस तकनीकी को ही सरकार द्वारा अब मान्यता दे दी गई है।

इजराइल के अंदर इस बात को मान्यता दी गई है कि अगर कोई व्यक्ति लैसबियन या गे है जो एक साथ रहना चाहते हैं और बच्चे पैदा करना चाहते हैं तो वह अब सरोगेसी के माध्यम से बच्चे पैदा कर सकते हैं। जब इजरायल सरकार द्वारा इसे मान्यता दी गई तो वहां के लोगों ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया है।

इजराइल में सिंगल पुरुषों को भी मिली सेरोगेसी की इजाजत

इजराइल में यदि कोई सिंगल महिला है जो बच्चे पैदा करना चाहती है तो वह स्पर्म डोनर से स्पर्म और अपने ओभम को लेकर भ्रूण निषेचित करके वह अपने गर्भ में रखें या फिर किसी किराए की कोख में रख के भी बच्चे पैदा करना चाहती है तो इसकी इजाजत इजराइल में पहले से ही है।

लेकिन अब यदि कोई सिंगल पुरुष है जो किसी एग डोनर से एग लेकर अपने स्पर्म से भ्रूण को निषेचित करके किसी दूसरी महिला की कोख में रख कर सरोगेसी के माध्यम से विकसित करना चाहता है तो अब इजराइल में इसकी इजाजत भी दे दी गई है। इजराइल में इस बात का जश्न हो रहा है।

सरोगेसी और सेरोगेट मदर क्या है?

सरोगेसी के अंदर ही बच्चे की चाहत रखने वाले कपल्स अपने ओभम और स्पर्म को किसी ऐसी महिला की कोख विकसित कराते हैं जो उन्होंने किराए पर लिया है, तो वह सरोगेसी कहलाती है और बाद में जो महिला उस भ्रूण को जन्म देती है उसे सेरोगेट मदर कहा जाता है।

टेस्ट ट्यूब बेबी क्या है?

टेस्ट ट्यूब बेबी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी महिला का ओभम और उसके पति का स्पर्म लेकर एक ट्यूब में भ्रूण विकसित करके वापस उस महिला के गर्भ में स्थापित कर दी जाती है, और उसके बाद वह महिला उस भ्रूण को अपने गर्भ में 9 महीने रखने के बाद जन्म देती है तो उसके द्वारा जन्म लिया हुआ बच्चा टेस्ट ट्यूब बेबी कहलाता है। क्योंकि उसका ओभम और उसके पति का स्पर्म का निषेचन उसके फैलोपियन ट्यूब में न होकर किसी दूसरे  ट्यूब में हुआ रहता है।

LGBTQ क्या होता है ? What is LGBTQ?

यह 5 शब्दों का संयुक्त रूप है जिसे एक साथ कंबाइंड करके बोला जाता है। जिनका पांचों का अलग-अलग मतलब होता है :-

Lesbian: जब हम Lesbian शब्द का मतलब निकालते हैं तो पाते है की जब एक महिला दूसरी महिला या एक लड़की दूसरी लड़की के साथ में अपने आपको इमोशनली, फिजिकली और सैक्सुवली अट्रैक्टेड फिल करती है जो कि सेम जेंडर का है तो इसे Lesbian कहा जाता है।

Gay: पुरुषों के केस में जब Gay शब्द का उपयोग किया जाता है जिसमे जब एक पुरुष दूसरे पुरुष के साथ इमोशनली, फिजिकली और सैक्सुवली अट्रैक्टेड फिल करता है तो उसे Gay शब्द से परिभाषित किया जाता है।

Bisexual: Bisexual का मतलब यह है कि यदि एक पुरुष जिसे पुरुषो मे आकर्षण और महिलाओं में भी आकर्षण है उसे Bisexual कहा जाता है।

Transgender: Transgender का मतलब एक ऐसे व्यक्ति से है जो सांस्कृतिक रूप से सामाजिक परिवेश में पैदा पुरुष के रूप में या महिला के रूप में हुआ लेकिन उसका जननांगीक ओरिएंटेशन डिफरेंस है उसे Transgender कहा जाता है।

Queer: Queer यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को खुद नहीं पता होता है कि वह क्यूरियस है। यह ऐसे छोटे लोगों की उम्र के लिए है या जिनकी सोच विकसित नहीं हो पाई है जो किसी विषमलैंगिक चीज में इंटरेस्ट नहीं लेते हैं उसे Queer कहा जाता है।

Intersex: Intersex में एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसकी क्रोमोजोम में परिवर्तन के कारण उसका सेक्सुअल ओरिएंटेशन बिगड़ गया है उसे Intersex कहा जाता है।

Dowry Death in India दहेज हत्याओं पर आया सुप्रीम कोर्ट का ये अहम फैसला

What is Black Box in Hindi हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है?

Russia S-400 Missile रूस ने शुरू की S-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी

मानहानि का केस क्या होता है ? क्या है राहुल गांधी का चौकीदार चोर है का मामला ?

Purvanchal Expressway India’s longest Expressway भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे.

Aadhaar Card Download करें बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी !

Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top