Hunger in India is more than in Pakistan क्या भारत में भुखमरी पाकिस्तान से भी ज्यादा है ?

Hunger in India is more than in Pakistan
Hunger in India is more than in Pakistan

वैश्विक भूख सूचकांक ( Global hunger index )

हाल ही में वैश्विक भूख सूचकांक ( Global hunger index ) की रिपोर्ट आई है इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में भुखमरी पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, म्यामार और श्रीलंका से भी ज्यादा है। इस अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग नीचे आ गई है।

वैश्विक भूख सूचकांक ( Global hunger index ) में भारत कितने नंबर पर है?

वर्ष 2006 में सबसे पहले भुखमरी की रिपोर्ट जारी की गई थी। भुखमरी का पता लगाने के लिए वैश्विक भूख सूचकांक ने चार पैमाने बनाए हैं। वैश्विक भुख सूचकांक के द्वारा जारी किया गया यह सोलवा रिपोर्ट है। इस बार जारी किए गए रिपोर्ट में पाकिस्तान 92 नंबर, बांग्लादेश 76 नंबर, नेपाल 77 नंबर, श्रीलंका 65 नंबर और भारत 101 नंबर पर है।

Hunger in India is more than in Pakistan

वैश्विक भुख सूचकांक (Global Hunger Index) रैंकिंग निकालने के लिए किन पैमानों पर काम करती है?

वैश्विक भुख सूचकांक (Global Hunger Index) रैंकिंग निकालने में 2 संस्थाएं काम करती है।
1.Concer World Wide: यह आयरलैंड की एक एजेंसी है।
2.Welt Hangars Hilfe: यह जर्मनी की एक प्राइवेट संस्था है।

किसी भी देश की भुखमरी की आंकड़े निकालने के लिए यह संस्थाएं चार पैमानों पर काम करती हैं।

  1. भुखमरी की पता लगाने के लिए यह संस्थाएं सबसे पहले यह पता लगाती है कि पोषण में मिलने वाली कैलोरी की मात्रा कितनी है क्या वहा पर लोगों को सही मात्रा में कैलोरी मिल रही है या नहीं।
  2. दूसरे पैमाने में या देखा जाता है कि पाच साल से कम बच्चे का वजन यदि उसके हाइट से कम है तो वह बच्चा कुपोषण का शिकार माना जाता है।
  3. तीसरे पैमाने में या देखा जाता है कि किसी भी देश का बच्चा जिसका उम्र पाच साल से कम है और उसकी जितनी हाइट होनी चाहिए उतनी हाइट है या नही ।
  4. चौथा पैमाना यह है कि किसी देश में यह देखा जाता है कि उस देश मे पाच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर कितनी है।

Concer World Wide और Welt Hangar Hilfe कंपनियां भुखमरी के आंकड़े कहां से प्राप्त करती हैं?

किसी देश में भुखमरी का पता लगाने के लिए यह कंपनियां उस देश की निम्नलिखित कंपनियों से आंकड़े जुटती है। भुखमरी में कैलोरी वाला आंकड़ा खाद्य एवं कृषि विभाग से प्राप्त करती हैं। पाच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु वाला आंकड़ा यह कंपनियां बाल मृत्यु दर अनुमान संयुक्त राष्ट्र अंतर एजेंसी समूह( UN IGME) से प्राप्त करती हैं। पाच साल से कम उम्र के बच्चों का हाइट और वजन कितना है इसका आकड़ा UNICEF ,World Bank और WHO से प्राप्त करती हैं।

वैश्विक भूख सूचकांक( Global hunger index ) की रिपोर्ट को भारत सरकार क्यों नहीं मान रही है?

वैश्विक भूख सूचकांक( Global hunger index ) के द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट में भारत की स्थिति काफी खराब है लेकिन भारत सरकार इसे मानने के लिए तैयार नहीं है। कुल 116 देशों से यह रैंकिंग निकाली गई है। उनमें से भारत की स्थिति 101 वें नंबर पर है। पूरे एशिया में अफगानिस्तान ही एक ऐसा देश है जो इस रैंकिंग में भारत से नीचे है।

इस रिपोर्ट में सोमालिया सबसे निचे 116 नंबर पर है। भारत सरकार का यह कहना है कि जिस प्रकार से यह आंकड़ा निकाला गया है इस बार यह आंकड़ा निकालने की प्रक्रिया ही गलत है।

सरकार द्वारा दिया गया स्पष्टीकरण क्या है?

भारत सरकार UN के The Hindu में छपी एक रिपोर्ट को आधार मानते हुए यह तर्क दिया है कि UN की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 1990 से 1919 तक 30 वर्षों में बाल मृत्यु दर में कमी आई है। खाद्य एवं कृषि विभाग के आंकड़े को भारत सरकार द्वारा कहा गया है कि इस बार का यह आंकड़ा टेलीफोन के माध्यम से लिया गया है।

कोरोना काल में यह कैसे पता चल गया कि इस देश में कितनी कैलोरी मौजूद है। भारत सरकार का यह भी कहना है कि अगर ऐसा ही है तो हमने कोरोना काल में पोषण अभियान के अंतर्गत 8800 बैंक के अकाउंट में दो करोड़ लोगों को पैसे दिए है तो वह पैसे कहां गए हैं। लोगों ने इन पैसों का क्या किया है।

10 लाख आंगनवाड़ी में हमने पोषण युक्त आहार उपलब्ध कराएं है जिसकी ट्रैकिंग मोबाइल फोन से हुई है। 9 करोड़ गर्भवती महिलाओं को देख रेख के लिए उनको सारी चीजें उपलब्ध कराया है यह सब कहां गया है। कोरोना काल में हमने गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 4768 ट्रेनों से 133.50 लाख मेट्रिक टन अनाज और 5.87 लाख मेट्रिक टन दाल बाटी गई वह कहां गया।

इन सारी बातों को सरकार अपनी रिपोर्ट में दिखाई है और उन एजेंसियों से यह पूछा है कि क्या आपके पास कोई ऐसी जानकारी मौजूद है जिसमें आपने किसी लोगों से बात हो और यह जानने की प्रयास किया है कि सरकार के द्वारा दी गई योजनाओं को आपको लाभ मिला है या नहीं।

Debit Card and Credit Card क्या होता है ? Master Card ,VISA Card और Rupay Card मे क्या अन्तर होता है?

सूर्य ग्रहण ( solar eclipse ) और चंद्र ग्रहण ( lunar eclipse ) क्यों लगता है? Why do a solar eclipse and a lunar eclipse occur?

COVID-19 Vaccine लगवाने के 2 साल बाद लोगों पर इसका क्या असर होगा ?

Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

What is UPI Pin in Hindi UPI पिन क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top