United Nations Human Rights Council संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद क्या है?

United Nations Human Rights Council : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद एक ऐसी संस्था है जिसमें दुनिया भर के देशों में मानव अधिकारों का, हो रहे अत्याचारों की रक्षा करता है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की स्थापना 15 मार्च 2006 को हुई थी । जिसका मुख्यालय जेनेवा स्विट्जरलैंड में है। जिनमें कुल 47 सदस्य हैं। इस संस्था के अंदर भारत का 6वी बार निर्वाचित किया गया है।

United Nations Human Rights Council
United Nations Human Rights Council

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का निर्वाचन कैसे होता है?

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्यों का निर्वाचन United Nation General Assembly के 193 देशों के सदस्यों द्वारा किया जाता है। भारत को निर्वाचन होने के लिए 193 देशों में से 184 देशों ने समर्थन दिए है। भारत जनवरी 2022 से 2024 तक के लिए निर्वाचित हो गया है।

अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर क्यों निकाला?

अमेरिका इसमें शामिल था लेकिन वर्ष 2018 में डोनाल्ड ट्रंप ने यह कह कर अमेरिका को बाहर कर लिया कि यह संस्था हमारे लिए नहीं है क्योंकि यह मानवाधिकार परिषद मानव अधिकारों की रक्षा सही से नहीं करता है। अमेरिका को इस संगठन से बाहर निकलने के लिए इजराइल को भी जिम्मेदार माना गया है,

क्योंकि इजराइल के द्वारा फिलिस्तीन के लोगों पर काफी अत्याचार होता था जिसकी चर्चा यह मानव अधिकार परिषद करती थी जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अच्छा नहीं लगता था क्योंकि ट्रंप सरकार इजराइल के समर्थन में थी। मानवाधिकार परिषद से अमेरिका को बाहर निकलने के बाद दुनिया भर में काफी आलोचनाएं हुई। अमेरिका केवल इस परिषद से ही बाहर नहीं हुआ बल्कि दुनिया के अंदर मौजूद कई सारी संगठनों से भी बाहर निकल गया।

अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पुनः प्रवेश क्यों कर रहा है?

अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में जिन संस्थाओं से बाहर निकला गया था उन संस्थाओं में जो वाइडन पुनःएंट्री कर रहे है। इस संस्था में पुनः प्रवेश करने के लिए दुनिया के 193 देशों में से अमेरिका को 168 देशों ने वोटिंग की है। अमेरिका फिर से WHO पेरिस क्लाइमेट डील और UNHRC मे शामिल हो रहा हैं। अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो वाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को बदल दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडन का यह मानना है कि अगर इस संस्था में कोई दिक्कत है तो उसको बाहर रहकर नहीं सुधारा जा सकता इसलिए अमेरिका ने इस मानवाधिकार परिषद में पुनः प्रवेश कर लिया है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में वर्तमान में कितने नये देश शामिल हुए हैं?

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में वर्तमान में 18 देश शामिल हुए हैं। भारत, कजाकिस्तान , मलेशिया, कतर और सयुक्त अरब अमीरात, अफ्रीका समूह से बेनिन, गाम्बिया, कैमरून, सोमालिया और एरिट्रिया, पूर्वी यूरोप समूह से लिथुआनिया और मोतेनेग्रो, लातिन अमेरिका और कैरेबियाई समूह से पैराग्वे,अर्जेंटीना और होदुरास तथा पश्चिम देशो के समूह से फिनलैंड, लक्जमबर्ग और अमेरिका शामिल है भारत,अर्जेंटीना, कैमरून, एरिट्रिया का कार्यकाल 31 दिसम्बर 2021 को समाप्त हो रहा है जिसके बाद उन्हें दुसरे कार्यकाल के लिय चुना गया है

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद क्या करती है?

दुनिया में जहां पर भी मानव अधिकारों का हनन होता है वहां पर ये सभी सदस्य देश, मिलकर उस देश के खिलाफ एक प्रस्ताव लेकर आते हैं। UN के अंदर बहुत सारी संस्थाएं हैं जिनमें यूएनएचआरसी का नाम सबसे ऊपर आता है। यूनाइटेड नेशन के अंतर्गत यूएनएचआरसी सबसे महत्वपूर्ण संस्था है। यदि मानवाधिकार परिषद किसी देश के बारे में निर्णय ले लेता है तो उस देश के ऊपर बहुत सारा प्रतिबंध इसके माध्यम से लगाया जा सकता है।

E-Voting क्या है? ( Electronic Voting Machine )

Global Minimum Tax Bill ग्लोबल मिनिमम टैक्स बिल क्या है?

RBI Monetary Policy भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति क्या है?

What is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ?

What is Internet in Hindi इन्टरनेट क्या होता है ? 2021 पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top