अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur

अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur. आज हम जानेंगे की अपसौर और उपसौर क्या होता है ? दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हमारी पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है। पृथ्वी सूर्य का एक चक्कर 365 दिनों में पूरा करती है। जैसा कि आपको ज्ञात होगा कि हमारी पृथ्वी से सूर्य की औसत दूरी 14.96 करोड़ किलोमीटर है। जब पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगा रही होती है तो इनके बीच की दूरी घटती बढ़ती रहती है कभी एक समान नहीं रहती है।

अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur

जब हमारी पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगा रही होती है तो यह सूर्य से जब दूर चली जाती है। तो कभी पास भी आ जाती है।

हमारी सबसे करीबी जो आकाशगंगा है उस आकाशगंगा को मंदाकिनी कहते हैं। जिसमें हमारा सूर्य साइड में स्थित है। सूर्य मंदाकिनी का एक चक्कर 25 करोड़ साल में पूरा करता है। जिसको हम कॉस्मिक ईयर कहते हैं।

सूर्य और पृथ्वी के बीच की औसत दूरी को हम खगोलीय इकाई के नाम से जानते हैं। खगोलीय भी दूरी का ही मात्रक है। अपसौर और उपसौर को मिलाने वाली रेखा को एपी साइडलाइन कहते हैं।

अपसौर क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

अपसौर: जब सूर्य से पृथ्वी की दूरी बढ़ जाती है तो इसे हम अपसौर कहते हैं। अपसौर 4 जुलाई को होता है। इस समय सूर्य से पृथ्वी काफी दूर होती है लेकिन हमारे यहां भारत में काफी गर्मी पड़ती है क्योंकि सूर्य की किरणें भारत पर सीधी पढ़ती है। जब पृथ्वी घूमती है तो इस समय झुके होने के कारण सूर्य की किरणें सीधी पड़ती है जिससे हमारे यहां काफी गर्मी होती है और धूप खिली रहती है।

उपसौर क्या है?

उपसौर: जब सूर्य से पृथ्वी की दूरी घट जाती है अर्थात पृथ्वी सूर्य के काफी करीब आ जाती है तो इसे उपसौर कहते हैं। उपसौर 3 जनवरी को होता है इस समय सूर्य से पृथ्वी बिल्कुल पास में होती है। इस समय भारत में कड़ाके की ठंड पढ़ती है क्योंकि इस समय पृथ्वी पर सूर्य की किरणें नहीं जा पाती है ।

हम जानते हैं कि पृथ्वी झुकी हुई है हमारा भारत उत्तरी गोलार्ध में आता है इसलिए हमारे भारत पर सूर्य की किरणें तिरछी पढ़ती है। जिस कारण इस समय सूर्य पास में होने के कारण भी ठंडी बढ़ जाती है।

  • सबसे करीबी तारा सूर्य है।
  • सूर्य से सबसे करीबी तारा प्रॉक्सिमा सेंचुरी है।
  • सबसे चमकीला तारा डॉग स्टार या साइरस है।
  • हम अपनी अकाश गंगा को मंदाकिनी कहते हैं।
  • हमारा सबसे करीबी अकाश गंगा देवयानी है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur हम उम्मीद करते हैं की आपको सभी को आज का हमारा यह लेख अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur पसंद आया होगा ।

यदि आपको हमारा यह लेख अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur अछा लगा हो तो कृपया इस लेख अपसौर और उपसौर क्या है What is Apsour and Upsaur को अपने सभी साथियों के साथ जरुर शेयर करें , ताकि वह लोग भी इसके बारे में जान सकें और समझ सकें ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top