आयुष्मान भारत योजना क्या है What is Ayushman Bharat Scheme in Hindi

What is Ayushman Bharat Scheme in Hindi. दोस्तों किसी भी देश का विकास तभी हो सकता है जब वहां के नागरिक स्वस्थ हों। बीमार लोगों से भरा हुआ देश कभी भी पहली पंक्ति में खड़ा नहीं हो सकता। अमीर व्यक्ति तो अपनी आर्थिक संपन्नता के कारण अपना इलाज करा लेता है किंतु गरीब व्यक्ति अपना इलाज नहीं करा पाता है। जिसके कारण देश को काफी पिछड़ना पड़ता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की।

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? What is Ayushman Bharat Scheme in Hindi

इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। यह देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसी योजना के अंतर्गत देश के गरीब परिवारों को सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पतालों में 1 वर्ष में 5 लाख रुपए का इलाज मुफ्त में होता है।

आयुष्मान भारत योजना क्या है What is ayushman bharat scheme in Hindi

आयुष्मान भारत योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना में देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को सम्मिलित किया गया है जिनमें 8 करोड़ गरीब परिवार ग्रामीण क्षेत्रों से और दो करोड़ गरीब परिवार शहरी क्षेत्रों से है। अगर औसतन देखा जाए तो यदि एक परिवार में 5 लोग भी होते हैं तो इस योजना में सीधा सीधा 50 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो देश की लगभग 40 % लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए अलग से फार्म भरने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार 2011 में की गई सामाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना के आधार पर तय करेगी कि किसे इस योजना का लाभ देना है और किसको नहीं।

इस योजना के अंतर्गत 1354 बीमारियों के पैकेज केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई है कि किस बीमारी के लिए किसी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल को कितने पैसे देना होगा।

आप अगर किसी भी राज्य के नागरिक हैं और आप किसी दूसरे राज्य में इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका लाभ आपको किसी दूसरे राज्य में भी आसानी से मिल सकता है।

कहां मिलेगा इस योजना का लाभ?

इस योजना में कौन सा सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल सम्मिलित रहेंगे इसका चयन केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत डेढ़ लाख अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी सम्मिलित करने का प्रावधान किया गया है लेकिन प्राथमिक चरण में इस योजना में केवल जिला अस्पताल को ही शामिल किया गया है।

इसके अलावा ऐसे प्राइवेट अस्पताल जो केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है उनको भी इस योजना में शामिल किया गया है।

इन हॉस्पिटलों में जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होंगे उनमें अलग से एक आयुष्मान मित्रो की तैनाती की गई है। जिसके माध्यम से लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना की खासियत क्या है?

इस योजना की खास बात यह है कि मरीज को अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और इलाज होने के 15 दिन बाद तक की दवा का खर्च सरकार इस योजना के माध्यम से उठाएगी।

इस योजना में दवाओं के साथ-साथ किसी भी प्रकार की जांच जैसे ब्लड जांच सीटी स्कैन एक्सरे आदि का खर्च भी सरकार द्वारा ही उठाया जाएगा।

कौन-कौन लोग इस योजना के पात्र होंगे?

सरकार ने इस योजना में पात्र लोगों के लिए 2 कैटेगरी तैयार की है पहली कैटेगरी में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग और दूसरी कैटेगरी में शहरी क्षेत्र के लोगों को शामिल किया है।

ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे परिवार जिन परिवारों के मकान की छत्त और दीवारे कच्ची है,जिनके घरों में 16 से 59 वर्ष का कोई व्यक्ति नहीं है,ऐसे परिवार जिनके घर पर सिर्फ महिला है कोई पुरुष कमाने वाला नहीं है, ऐसे परिवार जो SC और ST या आदिवासी जाति से है ,भूमिहीन मजदूर है, विकलांग व्यक्ति है जिनके घर में भी कोई कमाने वाला नहीं है ऐसे सभी लोग इस योजना के पात्र होंगे।

इस सब मानकों के साथ-साथ इस योजना में उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी मासिक आय 10 हजार रूपये से कम है।

शहरी क्षेत्रों में भिखारी,कूड़ा बीनने वाले,दूसरों के घरों में झाड़ू पोछा करने वाले,सड़क किनारे दुकान लगाने वाले, ठेला लगाने वाले,मोची वाले,फेरी लगानेवाले,कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले या किसी भी प्रकार की मजदूरी करने वाले इत्यादि लोग इस योजना के लिए पात्र होंगे। शहरी क्षेत्र के ऐसे परिवार जिनकी मासिक आय 10 हजार रूपये से कम है उन परिवारो को भी इस योजना के लिए पत्र होंगे।

कैसे पता करें कि हम इस योजना के पात्र हैं या नहीं?

सबसे पहले पता करने के लिए हमको mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आप से आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। जहां पर आप अपना मोबाइल नंबर भर दीजिए और नीचे दिया गया कैप्चा भर दीजिए उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा वह OTP भरकर आप सबमिट कर दीजिए।

Step 1

What is ayushman bharat scheme in Hindi Step 1

Step 2

What is ayushman bharat scheme in Hindi Step 2

उसके बाद यह वेबसाइट आपसे आगे की जानकारी मांगेगा और उसके बाद यह वेबसाइड बता देगा कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं अर्थात इस योजना में आपका नाम है अथवा नहीं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 14555 पर भी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की आयुष्मान भारत योजना क्या है What is ayushman bharat scheme in Hindi हम उम्मीद करते हैं की आपको सभी को आज का हमारा यह लेख आयुष्मान भारत योजना क्या है What is ayushman bharat scheme in Hindi पसंद आया होगा ।

यदि आपको हमारा यह लेख आयुष्मान भारत योजना क्या है What is ayushman bharat scheme in Hindi अछा लगा हो तो कृपया इस लेख आयुष्मान भारत योजना क्या है What is ayushman bharat scheme in Hindi को अपने सभी साथियों के साथ जरुर शेयर करें , ताकि वह लोग भी इसके बारे में जान सकें और समझ सकें ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top