What is CAA and NRC ? क्या है सीएए और एनआरसी पूरी जानकारी

What is CAA and NRC
What is CAA and NRC

What is CAA and NRC ? : आज हम बात करने वाले है CAA और NRC के बारे में, हम यह भी आप सभी को बतायेगे कि NRC साबित करने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें –

CAA ( Citizenship Amendment Act. ) क्या है?

भारत में CAA आने के बाद लगभग 1 वर्ष से भी ज्यादा दिन तक आंदोलन हुए थे । इसके चलते कई जगहों पर दंगे फसाद हुए थे। बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में जो धार्मिक अल्पसंख्यक पर अत्याचार होते है उसी को देखते हुए सरकार ने CAA कानून 4 दिसंबर 2019 में लेकर आई थी।

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 में यह कहा गया है कि जो 1955 से चली आ रही यह कानून है, इसमें संशोधन किया जाए। इस संशोधन मे यह कहा गया है कि 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हुए जितने भी अल्पसंख्यक हिंदू ,सिक्ख, बुद्ध,जैन और पारसी लोग है उनको भारत की नागरिकता दी जाए।

इस संशोधन में यह बात कहा गया है कि जो पहले नागरिकता भारत में 12 साल रहने पर दी जाती थी वह अब यहां पर 6 साल से रह रहे अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता दी जाएगी। लेकिन बांग्लादेश पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हुए मुस्लिमों को नागरिकता नहीं दी जाएगी। नागरिकता संशोधन अधिनियम 11 दिसंबर 2019 को पारित हो गया।

NRC ( National register of citizens ) क्या है?

NRC एक नेशनल राष्ट्रीय रजिस्टर है। जिसको गृह मंत्री अमित शाह ने पूरे देश में लागू करने की बात कही थी। लेकिन यह अभी केवल असम में ही लागू है। इसको लागू करने का मकसद यह है कि दूसरे देशों से जितने भी घुसपैठिए अवैध रूप से भारत में रह रहे हैं उनको यहां से बाहर निकाला जाए। नागरिकता संशोधन अधिनियम 1955 का 2003-2004 में संशोधन करके बनाया गया है।

1951 की गई जनगणना के आधार पर इसे तैयार किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने बताया है कि इस एनआरसी से भारत के लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं है इसमें केवल जो घुसपैठिए लोगो को ही दिक्कत होंगी। NRC की शुरुआत 2013 में की गई थी।

NRC साबित करने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी ?

अपने आपको भारत के नागरिक साबित करने के लिए आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, एलआईसी पॉलिसी ,निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट या सरकार द्वारा जारी की गई कोई भी बैध सर्टिफिकेट दिखाकर अपनी नागरिकता साबित की जा सकती है।
एनआरसी मे अपने आप को भारत का नागरिक साबित करने के लिए उन्हें यह दिखाना पड़ेगा कि 24 मार्च 1971 से पहले उनके पूर्वज भारत में रह रहे हैं।

Attack on temples in Bangladesh बांग्लादेश में मंदिरों पर हुआ हमला

United Nations Human Rights Council संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद क्या है?

E-Voting क्या है? ( Electronic Voting Machine )

What is a Web Browser and Search Engine in Hind वेब ब्राउज़र और सर्च इंजन क्या होता है ?

Online paise Kaise kamaye|Ghar se Paise kaise kamaye

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top