What is e-shram card? How to Apply? ई-श्रम कार्ड क्या है? कैसे फॉर्म भरें ?

What is e-shram card : 👉 भारत सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड बनवाने की व्यवस्था शुरू की है। आधार कार्ड की तरह ही इसमें भी 12 अंकों का एक UAN कोड होता है।

👉 इस अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के लिए यदि सरकार कोई स्कीम लाती है या कोई आर्थिक सहायता देती है तो इसी कार्ड के आधार पर देगी।

👉 इस कार्ड में बैंक अकाउंट नंबर भी लिंक होता है तो सरकार के द्वारा मिलने वाली कोई भी आर्थिक सहायता इसी अकाउंट नंबर पर मिलेगी।

👉 अलग-अलग क्षेत्रों में 155 तरह के कार्यों का लिस्ट है। जिसकी पूरी लिस्ट ई-श्रम कार्ड की वेब साइट पर PDF के रूप में मौजूद है। जहां से इस लिस्ट को हम डाउनलोड कर के देख सकते है।

👉 हर वह व्यक्ति जो 16 साल से 59 साल के बीच में है और टैक्सपेयर नहीं है तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। ई-श्रम कार्ड खुद से फ्री में बना सकते हैं।

How to Apply? कैसे फॉर्म भरें ?

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें http://eshram.gov.in जिसके बाद आप ई-श्रम की वेबसाइट पर आ जाएंगे।

Step 1

What is e-shram card How to Apply (1)

अगर आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है तो आप इसके लिए Register on e-Shram पर क्लिक करें और यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो आप किसी भी CSC सेंटर पर जाकर अपना अंगूठा लगाकर ई -श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

Step 2

What is e-shram card How to Apply (2)

इसके बाद आपको Self Registration रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा । अपना मोबाइल नंबर डालकर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भर दीजिए और नीचे दिए गए दोनों ऑप्शन को No ही रहने दे। इसके बाद Send OTP पर पर क्लिक करें।
आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP जाएगा जिस OT को भरके आप Submit वाले बटन पर क्लिक करें।

Step 3

What is e-shram card How to Apply (2)

इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर भर दीजिए और Term को Accept करिए उसके बाद आपके आधार कार्ड में लिंक रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा जिस OTP को भर कर Validate OTP क्लिक कीजिए।

ऐसा करने के बाद आधार कार्ड के माध्यम से सारी जानकारी ऑटोमेटिक आ जाएगी। जिसके बाद आपको Continue to other details पर क्लिक करना है।

Step 4

What is e-shram card How to Apply (2)

इसके बाद आपको Personal details भरना है।

Step 5

What is e-shram card How to Apply (5)

Step 6

इसके बाद Educational Qualification भरना है।

What is e-shram card How to Apply (6)

इसके बाद Occupation and Skills भरना है।

Step 7

What is e-shram card How to Apply (7)

इसके बाद Bank details भरना है।

Step 8

What is e-shram card How to Apply (8)

Step 9

What is e-shram card How to Apply (9)

इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी आ जाएगी। इनको सही से चेक करने के बाद नीचे दिए गए submit बटन पर क्लिक करना होगा । submit करने के बाद आपका ई-श्रम कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा जिसको आप आसानी से डाउनलोड करके रख सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की What is e-shram card? How to Apply? ई-श्रम कार्ड क्या है? कैसे फॉर्म भरें ? हम उम्मीद करते हैं की आपको सभी को आज का हमारा यह लेख What is e-shram card? How to Apply? ई-श्रम कार्ड क्या है? कैसे फॉर्म भरें ? पसंद आया होगा ।

यदि आपको हमारा यह लेख What is e-shram card? How to Apply? ई-श्रम कार्ड क्या है? कैसे फॉर्म भरें ? अछा लगा हो तो कृपया इस लेख What is e-shram card? How to Apply? ई-श्रम कार्ड क्या है? कैसे फॉर्म भरें ? को अपने सभी साथियों के साथ जरुर शेयर करें , ताकि वह लोग भी इसके बारे में जान सकें और समझ सकें ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top