What is E-Voting in Hindi ( नई e-voting प्रक्रिया क्या है? )

E-Voting क्या है? ( Electronic Voting Machine )

What is E-Voting in Hindi : भारत में जब भी चुनाव होते हैं तो लोग वोट देने के लिए अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित नहीं रहते हैं लोग यह सोचते हैं कि वोट देने के लिए हम लाइन में क्यों लगे ।जिसके चलते चुनाव में वोटिंग परसेंटेज भी कम रहती है । सरकार इन्हीं लोगों को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी सुविधा लेकर आ रही हैं जिस सुविधा में मोबाइल के माध्यम से वोट देने की व्यवस्था की गई है। मोबाइल से वोट देने की इस प्रक्रिया को ही ई-वोटिंग प्रक्रिया कहा जाता है।

e-voting
What is E-Voting in Hindi

सबसे पहले यह योजना कहां पर लाई जा रही है।

तेलंगाना सरकार ने ई-वोटिंग प्रक्रिया को शुरू करने के लिए 20 अक्टूबर 2021 को खम्मन नामक जगह पे डमी वोटिंग कराने जा रही है । डमी वोटिंग का मतलब रियल में कोई सरकार चुनना नहीं होता है बल्कि यह अभ्यास के तौर पर ई वोटिंग की जाएगी। ऐसा पहली बार होगा की कहीं पे स्मार्टफोन के माध्यम से वोटिंग की जाएगी।

E-Voting कैसे कराई जाएगी ?

ई वोटिंग एंड्राइड स्मार्टफोन के माध्यम से कराई जाएगी। इस ई वोटिंग में वोट देने के लिए तेलंगाना सरकार ने लोगों को TSEC eVOte नामक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा।
इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद लोगों को अपना मोबाइल नंबर,आधार नंबर और पहचान पत्र वेरिफिकेशन करने के बाद ही आपको वोट देने की अनुमति मिलेगी।

क्या ई-वोटिंग प्रक्रिया पर लोगों का विश्वास रहेगा?

लोगों को EVM मशीन या बैलेड पेपर पर जितना विश्वास नहीं है उससे ज्यादा इस ई वोटिंग प्रक्रिया पर लोगों का विश्वास है। अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सही से सफल रहा तो वह दिन दूर नहीं जब भारत में लोकतांत्रिक सरकारों पर लोगों का भरोसा काफी बढ़ जाएगा और चुनाव के समय हो रहे धांधली पर रोक लगाया जा सकता है।

What is e-shram card? How to Apply? ई-श्रम कार्ड क्या है? कैसे फॉर्म भरें ?

Global Minimum Tax Bill ग्लोबल मिनिमम टैक्स बिल क्या है?

अरुणाचल प्रदेश पर चीन अपना दावा क्यों करता है? Why China Claim on Arunachal Pradesh

Best Powerful Motivational Speech in Hindi जो आप की जिंदगी को बदल देगी

Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

1 thought on “What is E-Voting in Hindi ( नई e-voting प्रक्रिया क्या है? )”

  1. Pingback: डायरेक्ट सेलिंग ही क्यों करें Why do direct selling from 2021 to 2025 ?

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top