What is the Meta / Metaverse ? Internet से भी ऊपर की दुनिया Metaverse क्या है?

इन दिनों इंटरनेट की दुनिया में मेटावर्स का नाम काफी चर्चा में है। हाल ही मे मार्क एलियट जुकरबर्क ने यूरोपिय से यूनियन 10 हजार लोगो को नौकरी के लिए बुलाया है। जिस में उन लोगों को चुना जाएगा जो फेसबुक के लिए काम नहीं करेंगे बल्कि फेसबुक के मेटावर्स के काम को डेवेलप करने के लिए करेंगे।

What is the Meta / Metaverse
What is the Meta / Metaverse

What is the Meta / Metaverse ? मेटावर्स (Metaverse) क्या है?

What is the Meta / Metaverse : एक नोबेल किताब स्नो क्रैश 1992 में नील स्टीफन ने लिखी थी। अगर कोई व्यक्ति घर पर बैठे-बैठे अपनी इमेज या 3D तस्वीर दुनिया भर में पहुंचा दे और दुनिया के अंदर से कोई भी सामान खरीद कर अपने घर पहुंचा दे, तो अगर फिजिकल वर्क में ऐसा संभव हो जाता है तो इस सोच को मेटावर्स नाम दिया गया है।

यहां तक आप नहीं सोच सकते हैं उसे मेटा नाम दिया गया है और जिसके बाद की कल्पना आप ना कर सके उसे वर्स नाम दिया गया है। जहां तक आप देख रहे हैं अगर उससे आगे की बात की जाए तो इसे मेटावर्स कहते हैं। जिस प्रकार अवतार मूवी में यह दिखाया गया है कि अगर दुनिया ऐसे होती और इंसान वहां कैसे होते?

अवतार मूवी में मेटावर्स करेक्टर्स को दिखाया गया है। जिसमें यह दिखाया गया है कि आने वाला भविष्य किस प्रकार से हो सकता है। जिस प्रकार इस समय हम मोबाइल पर दूर बैठे हुए व्यक्ति से बातें कर लेते हैं उसकी वीडियो देख लेते हैं तो आज के 10 साल बाद इसके ऊपर की बात अगर होगी तो इसे भी मेटावर्स कह सकते हैं।

मेटावर्स की दुनिया कैसी होगी ?

मेटावर्स एक ऐसा क्षेत्र होगा जिसमें प्लॉट कटेंगे। एक ऐसा युग आने वाला है जिसमें 10 हजार लोग काम करना शुरू कर दिए हैं। यह एक प्रकार से ऐसी दुनिया होगी जो सिर्फ कल्पनाओं से भरी होगी। इस कल्पनाओं से भरी कोई नई फिल्म के लिए यदि आप अपना टिकट बुक कराते हैं तो इसका भुगतान आपको क्रिप्टो करेंसी में देना होगा। जिस प्रकार बिटकॉइन में आज तक कोई धांधली नहीं हुई है वह एक सुरक्षित बिटकॉइन होता है। वैसे ही मेटावर्स स्कोर सुरक्षित बनाया जाएगा।

इस समय दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक बैठकर इस बात की चर्चा कर रहे हैं कि 3D रियलिटी का वर्ल्ड बनाएं और उस वर्ल्ड के अंदर काम करें। आप लोगों ने बहुत ही वीडियो गेम खेले होंगे जिसमें यह दिखाया जाता है कि आप किसी मोबाइल में गेम खेल रहे हैं 3डी गेम इन के माध्यम से जिसमें कल्पनाओं से भरी हुई गेम के बारे में बताया जाता है।

मेटावर्स का नाम किसने रखा है?

कोई भी ऐसी वास्तु जहां पर आप मौजूद नहीं है उसमें आपकी मौजूदगी का एहसास करा देना मेटावर्स होता है। इसका नाम वैज्ञानिकों ने नहीं रखा है बल्कि नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने मिलकर मेटावर्स का नाम रखा है। आने वाले समय में इंटरनेट से ऊपर की दुनिया को मेटावर्स कहा जाएगा। फेसबुक ने इस काम को करने के लिए कई जगहों पर इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया है। फेसबुक का यह मानना है कि वर्चुअल और रियल वर्ल्ड में बहुत सारी कल्पनाओं को संजो कर रखा जा सकता है।

What is America’s Lucy Mission? अमेरिका का लूसी मिशन क्या है?

भूटान और चीन के बीच तीन-चरणीय रोड मैप समझौता क्या है?

Kenya Somalia water dispute केन्या सोमालिया जल विवाद क्या है?

Hunger in India is more than in Pakistan क्या भारत में भुखमरी पाकिस्तान से भी ज्यादा है ?

Linkedin kya hai लिंकडीन क्या है What is Linkedin in Hindi

Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top